बंद करे

रुचि के स्थान

कटनी में पर्यटन  के लिए कई जगहें हैं। कुछ जगह ऐतिहासिक महत्व के हैं।

  • बडेरा चतुर्युग धाम – चतुर्युग धाम हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार चार युगों कोदर्शाते हैं। पहली मंजिल सत युग, त्रेता युग की दूसरी मंजिल, द्वापर युग के लिए तीसरा और कल युग की शीर्ष मंजिल को समर्पित है। मंदिर काफी ऊंचा है और गांव और आस-पास के क्षेत्र को देखा जा सकता है।
  • विजयराघवगढ़ किला– किला विजयराघवगढ़ अनुविभाग(कटनी से 35 किमी) में स्थित है। यह कटनी जिले के गौरवशाली अतीत के इतिहास को दिखलाता है । किले के सामने विजयराघवगढ़ का सघन शहर और दूसरी तरफ हरा जंगल है। किले के सामने एक छोटा मंदिर है जिसमें चमकदार सफेद संगमरमर शिवलिंग है, जिसके पीछे एक और सुंदर शिव मंदिर स्थित है।
  • रूपनाथ धाम– रूपनाथ धाम खूबसूरत कैमोर पहाड़ियों के अंत में स्थित है, जो सड़क के साथ रूपनाथ धाम तक चलता है।  यह एक तीन मंजिला मंदिर है, जिसमें भूमि तल भगवान शिव-पार्वती, भगवान राम-जानकी की पहली मंजिल और भगवान कृष्ण-राधा की  दूसरी मंजिल को समर्पित है। मंदिर के नजदीक तीन कुंड हैं, जो एक बड़ी चट्टान पर प्राकृतिक रूप से बने हैं। राम कुंड, सीता कुंड और लक्ष्मण कुंड के इन कुंडों में हमेशा उनके माध्यम से साफ पानी होता है। पहाड़ी के ऊपर एक विशाल भंडार है, जो इन कुंडों के पानी का स्रोत है। सभी कुंडों को एक बड़े पूल में परिवर्तित कर दिया गया है, लेकिन वहां स्नान या तैराकी प्रतिबंधित है। इस जगह का दूसरा महान आकर्षण 232 बीसी की अशोकन कविता जो कि एक बड़े पत्थर पर उत्कीर्ण है, जो बौद्ध धर्म का पालन करने के लिए पाली भाषा में लिखी गई एक आदेश है। लौटने के दौरान विशाल बहरीबंद जलाशय पर जाएं। बाईं ओर एक मुख्यमंत्री ग्राम सड़क सीधे जलाशयों की ओर जाती है। रूपनाथ धाम बहरीबंद टाउन से 5 किमी और कटनी से 40 किमी दूर है।
  • कामकंदला किला – कामकंदला किला एक किले की तरह कम है और एक मंदिर की तरह अधिक प्रतीत होता है, जो भगवान शिव को समर्पित है। इसमें एक बड़ा शिवलिंग होता था, जिसने अपना लिंगम खो दिया और केवल योनी मौजूद है। मंदिर की छत पर बहुत अच्छी पेंटिंग है। किले में कई प्राचीन ग्रंथों को रखा जाता  रहा है। स्थानीय लोग इसे दिव्य स्थान मानते हैं, और इसे तपसी मठ कहते हैं।
  • विष्णु वराह मंदिर– विष्णु वराह मंदिर कटनी जिले के विजयराघवगढ़  अनुविभाग के कारीतलाई (करणपुर) में स्थित है, यह एक  पुरातात्विक महत्व का स्थल है। यह कटनी की एक महत्वपूर्ण विरासत है और इसे सरकारी पर्यटन विभाग द्वारा संरक्षित किया जा रहा है। वरहा, कछा (कछुआ) और मच्छा (मछली)की वास्तुकला और कला देखना चाहिए।